Google के अंत की शुरुआत ChatGPT? खतरा भांपकर सुंदर पिचाई नेअपनी टीम को दिया यह ऑर्डर


 ChatGPT एक चैटबॉट है, जिसे Open AI ने तैयार किया है. हफ्तेभर में इस चैटबॉट को करोड़ों यूजर्स मिल गए हैंऔर इसे लोग गूगल सर्च के बड़े प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देख रहेहैं. गूगल ने यह बात महसूस की है. न्यूयॉर्क टाइम्स की मानें, ताे ChatGPT की बढ़ती लोकप्रियता देख गूगल ने ‘कोड रेड’ इश्यूकिया है.





Google Search vs ChatGPT :
 दुनिया के सबसेपॉपुलर सर्चइंजन गूगलगू (Google Search) को पिछलेदो-तीन हफ्तो मेंकड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, हाल ही मेंलॉन्च कियेगए एक एक्सपेरिमेंटल चैटबॉट ChatGPT को टेक इंडस्ट्री का अगला बड़ा प्लेयर माना जा रहा है. इसनेगूगलगू (Google) की दुनिया मेंहलचल मचा दी हैऔर यही वजह हैकि अपनी बादशाहत पर मंडराता खतरा देख, गूगलगू मैनेजमेंट को ‘कोड रेड’ (Code Red) जारी करना पड़ा है.

ChatGPT से Google को क्या खतरा है?
 दो दशक से भी ज्यादा समय से गूगल का सर्चइंजन दुनियाभर के लिए इंटरनेट के प्राइमरी गेटवेके तौर पर काम करता आ रहा है, लेकिन नये तरह की बॉट टेक्नोलॉजी से गूगल को पहली बार उसके सर्चबिजनेस के लिए बड़ा खतरा महसूस हो रहा है. टेक इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का मानना है कि गूगल को इन चैट बॉट्स से आगे निकलने में संघर्ष करना पड़ सकता है. खास बात यह है कि ChatGPT यानी नया चैटबॉट गूगल की तरह यूजर को इंटरनेट सेकेवल लिंक उठाकर ही नहीं दे देता है, बल्कि यह आसान भाषा में जानकारियां भी देता है. 
ChatGPT की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए गूगलगू ने ‘कोड रेड’ इश्यूकिया है. गूगलगू -अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई (Google Alphabet CEO Sundar Pichai) नेअपनी टीम से अपना फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI प्रोडक्ट्स पर शिफ्ट करनेके निर्देश दियेहैं.

ChatGPT से निपटने की स्ट्रैटजी बना रही GOOGLE

 Google की पेरेंट कंपनी Alphabet Inc से खबर है कि वहां ChatGPT की वजह से हड़कंप मचा हुआ है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने Google AI स्ट्रैटेजी को लेकर कई मीटिंग्स की हैं, जिनका फोकस ChatGPT सेनिपटने के तरीके तलाशनेपर रहा. इसका मतलब यह कि Google Search के सामने ChatGPT से जो खतरे संभावित हैं, उसके लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए. यही नहीं, रिपोर्ट यह भी बताती है कि Alphabet Inc का मैनेजमेंट इस बात को लेकर स्ट्रैटजी तैयार करने में जुटा है कि गूगलगू सर्च को चैट जीपीटी कितना नुकसान पहुंचा सकता हैऔर इससे कैसेनिपटा जा सकता   है 




Comments

Popular posts from this blog

CRPF HCM Admit Card 2023 Released, Check Download Link for CBT Exam

ChatGPT या है? इसमें ऐसा या है क्या हर जुबां पर है इसके चर्चा ?